April 20, 2024 : 6:29 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

कंजेक्टिवाइटिस के लक्षण दिखने पर अलर्ट हो जाएं, चीनी वैज्ञानिकों का दावा; चश्मा न लगाने वालों में संक्रमण का खतरा

  • Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus Entry Through Eyes | Coronavirus Entry Point In Human Body Latest Research Update By Medical Journal Of Virology

3 घंटे पहले

  • चीन की शुझाउ झेंगडू हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में किया दावा
  • कहा- नाक और आंख में एक ही तरह मेम्ब्रेन लाइनिंग होने के कारण कोरोना की एंट्री का खतरा

कोरोना पर हुई नई रिसर्च में दावा किया गया है कि वायरस आंखों के जरिए भी शरीर में पहुंच सकता है। मेडिकल जर्नल ऑफ वायरोलॉजी में प्रकाशित रिसर्च कहती है, कोरोना को शरीर में पहुंचने के लिए आंख एक अहम रास्ता है। हाल ही में हुईं कई रिसर्च इसकी पुष्टि भी करती हैं।

रिसर्च करने वाले चीन की शुझाउ झेंगडू हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं का कहना है, जो लोग दिन में 8 घंटे से अधिक चश्मा लगाते हैं उनमें कोरोना का संक्रमण होने का खतरा कम है।

इसलिए आंखों से संक्रमण का खतरा
रिसर्चर्स का कहना है, हवा में मौजूद कोरोना के कण सबसे ज्यादा नाक के जरिए शरीर में पहुंचते हैं। नाक और आंख में एक ही तरह की मेम्ब्रेन लाइनिंग होती है। अगर कोरोना दोनों में किसी भी हिस्से की म्यूकस मेम्ब्रेन तक पहुंचता है तो यह आसानी से संक्रमित कर सकता है। इसलिए आंखों में कोरोना का संक्रमण होने पर मरीजों में कंजेक्टिवाइटिस जैसे लक्षण दिखते हैं।

276 लोगों पर हुई रिसर्च
चीनी रिसर्चर्स ने 276 लोगों पर रिसर्च की। रिसर्च में सामने आया है, जिन लोगों ने चश्मा नहीं लगाया उन्हें कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक था। रिसर्च के दौरान मात्र 16 लोगों ने चश्मा पहन रखा था।

रिसर्चर्स कहते हैं, चश्मा पहनने वाले लोगों का आंकड़ा कम है लेकिन एक बात साफ है कि चश्मा पहनते हैं तो सीधे तौर पर होने वाले संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

चश्मा बैरियर की तरह काम करता है
अगर आप चश्मा पहनते हैं तो यह बैरियर की तरह काम करता है और संक्रमित ड्रॉपलेंट्स को आंखों में पहुंचने से रोकता है। इसलिए ऐसे चश्मे लगाना ज्यादा बेहतर है जो चारों तरफ से आंखों को सुरक्षा देते हैं।

अमेरिका की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, ऐसे हाई रिस्क जोन जहां कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक है, वहां चश्मा पहनें। ध्यान रखें कि कॉन्टेक्ट लेंस आंखों को सुरक्षा नहीं देते।

0

Related posts

खाने में 30 फीसदी प्रोटीन और रोज 5 लीटर पानी पीना जरूरी, यह वजन भी कंट्रोल करेगा और मांसपेशियों से लेकर नाखून तक स्वस्थ रहेंगे

News Blast

चमगादड़ से कुत्ते में और कुत्ते से इंसान में पहुंचा होगा कोरोना: कनाडाई वैज्ञानिक की रिपोर्ट पर भड़के दूसरे वैज्ञानिक

News Blast

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज का नया तरीका:सुई से ब्रेस्ट में मौजूद कैंसर की गांठ को खींचकर निकाला जा सकेगा, वैज्ञानिकों का दावा; मात्र 60 मिनट में निकल जाएगा ट्यूमर

News Blast

टिप्पणी दें