April 20, 2024 : 9:33 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

यहां के पार्क में कचरा फैलाया तो प्रबंधन इसे पैक करके आपके घर भेजेगा, वो भी नोटिस के साथ

  • Hindi News
  • Happylife
  • Unique Cleanliness Initiative In Thailand; If You Spread Garbage In Khao Yai National Park, Management Will Courier You

20 मिनट पहले

  • थाइलैंड के पर्यावरण मंत्री वारावुत सिल्पा-आर्चा के आदेश के बाद शुरू हुआ अभियान, इन्होंने सोशल मीडिया पर कई पोस्ट कीं
  • कचरे को पैक करके कोरियर किया और उस पर लिखा ‘आप इसे पार्क में भूल गए थे’, लोगों ने इसे सबक सिखाने वाली पहल बताया

पार्कों में कचरा छोड़कर आने वाले लोगों के लिए थाइलैंड में सख्त अभियान शुरू हुआ है। अभियान की शुरुआत यहां के खाओ याई नेशनल पार्क से शुरू हुई है। यहां आने के बाद कचरा फैलाया तो पार्क प्रबंधन कचरे को आपके घर पर कोरियर करेगा। यह नियम पार्क में सख्ती के साथ लागू किया गया है।

प्रबंधन के मुताबिक, खाओ याई नेशनल पार्क अपनी वाइल्ड लाइफ के लिए जाना जाता है। यह 800 वर्ग मील में फैला है। यहां आने वाले पर्यटक बोतल, कोल्ड ड्रिंक के कैन और खाने की पैकिंग कहीं भी छोड़कर चले जाते हैं। इससे निपटने के लिए यहां नया नियम लागू किया गया है।

पर्यटक की एंट्री पर पहले घर का पता लिखवाते हैं
इस पार्क में पर्यटकों की एंट्री से पहले उनके घर का पता लिखवाया जाता है ताकि इनके फैलाए गए कचरे को वापस इनके घर भेजा जा सके। इस पहल की शुरुआत थाइलैंड के पर्यावरण मंत्री वारावुत सिल्प-आर्चा ने की है। वह लगातार फेसबुक पर इससे जुड़ी पोस्ट शेयर कर रहे हैं।

वह लिखते हैं, पार्क से इकट्‌ठा किया गया कचरा उन्हें भेजा जा रहा है जिन्होंने इसे फैलाया। डिब्बे पर लिखा, ‘आप इसे पार्क में भूल गए थे’

1.54 लाख लोगों ने 23 टन कचरा फैला था

पर्यावरण मंत्री वारावुत ने लिखा, इस नेशनल पार्क में लगातार कचरा बढ़ता जा रहा है। 2016 में नए साल पर यहां 1,54,000 पर्यटक पहुंचे और 23 टन कचरा फैलाया।

कचरा पार्क की वाइल्ड लाइफ के लिए काफी खतरनाक है। यहां हाथी, भालू, सांप और हिरण जैसे कई तरह के जानवर रहते हैं। लगातार लोगों के न मानने पर नया नियम लागू किया गया।

0

Related posts

दीपावली की सीख: असफलता एक अवसर है, खुद को दीपक की तरह जलाएं और अपनी योग्यता से जीवन का अंधकार दूर करें

Admin

सर्दियों में सांस की नली से निकलने वाले रेस्पिरेट्री ड्रॉप्लेट्स कोरोना का संक्रमण और ज्यादा फैला सकते हैं क्योंकि कम तापमान पर ये वाष्पित भी नहीं होते

News Blast

मध्‍य प्रदेश में बारिश और ओलों ने ढाया कहर, फसलें हुई बर्बाद

News Blast

टिप्पणी दें