March 28, 2024 : 10:18 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने PUBG समेत 118 ऐप्स के बैन की वजह बताई, कहा- डेटा संबंधी दिक्कतें थीं

केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी ने बुधवार को PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्स को बैन किया है. आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जिन 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाये गये हैं, उनके साथ सुरक्षा, निगरानी और भारतीय यूजर्स की सूचनाओं की गोपनीयता से संबंधित दिक्कतें थीं. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया है कि सरकार ने अपना फोकस अब मेड इन इंडिया ऐप्स पर किया है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत ऐसे देशों में से है, जहां मोबाइल ऐप सर्वाधिक डाउनलोड किये जाते हैं. प्रसाद ने कहा, ”हमने ऐसे अन्य 118 ऐप को प्रतिबंधित कर दिया, जिनके साथ सुरक्षा, निगरानी और डेटा संबंधी दिक्कतें थीं.”

सरकार ने बैन किए गए ऐप्स को भारत की संप्रभुता, अखंडत, सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिये खतरनाक मानते हुए इन पर पाबंदी लगायी गयी है. इससे चीन की कंपनियों से संबंधित जिन ऐप पर भारत में प्रतिबंध लगाया गया है, उनकी संख्या बढ़कर अब 224 हो गयी है.

इन पॉपुलर ऐप्स को किया गया है बैन

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बुधवार को प्रतिबंधित ऐप में बायदू, बायदू एक्सप्रेस एडिशन, अलीपे, टेनसेंट वॉचलिस्ट, फेसयू, वीचैट रीडिंग, गवर्नमेंट वीचैट, टेनसेंट वेयुन, आपुस लांचर प्रो, आपुस सिक्योरिटी, कट कट, शेयरसेवा बाइ शाओमी और कैमकार्ड के अलावा पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट शामिल हैं.

बयान में कहा गया कि आईटी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं. इन शिकायतों में एंड्रॉयड व आईओएस जैसे प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप के उपयोक्ताओं का डेटा चुराकर देश से बाहर के सर्वरों पर भंडारित किये जाने की रपटें भी शामिल हैं.

बयान में कहा गया, ”इन सूचनाओं का संकलन, इनका विश्लेषण आदि ऐसे तत्व कर रहे हैं, जो राष्ट्रीय सुरक्षा और भारत की रक्षा के लिये खतरा हैं. यह भारत की संप्रभुता और अखंडता पर जोखिम उत्पन्न करता है. यह बेहद गंभीर मसला है, जिसके लिये त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता थी.”

डाउनलोड करें अपना फेवरेट WhatsApp Status, जानिए क्या है आसान तरीका

Related posts

रिलायंस जियो के साथ भारत में वापसी कर सकता है पबजी, रिपोर्ट का दावा- बातचीत फिलहाल शुरुआती चरण में

News Blast

Realme C12 Company Reduced The Price Know The Price And Features Of The Phone

Admin

62 हजार रुपए तक महंगी हुई नई हुंडई क्रेटा, कंपनी ने पेट्रोल लाइनअप में जोड़ा नया एंट्री लेवल वैरिएंट, देखें नई प्राइस लिस्ट

News Blast

टिप्पणी दें