April 25, 2024 : 11:38 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

हुंडई और किआ को चुनौती देने भारत आ रही हैं जर्मन कंपनी की 7 कारें, देखें आपके लिए कौन सी बेहतर

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Upcoming SUVs And Premiun Sedan| From Taigun To Vision IN These 7 Upcoming Skoda & Volkswagen Cars Soon To Be Launched In India, Rivals Of Hyundai And Kia Motor

नई दिल्लीएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

‘भारत 2.0’ रणनीति के तहत, फॉक्सवैगन और स्कोडा भारतीय बाजार के लिए नए प्रोडक्ट लॉन्च करने पर काम कर रहे हैं, कंपनी ने जुलाई में इसके लिए लगभग 8752 करोड़ रुपए का निवेश करने का ऐलान किया था।

  • विजन-इन, स्कोडा की पहली कार होगी जिसमें कंपनी का नया MQB A0 IN प्लेटफॉर्म होगा।
  • लॉन्चिंग के बाद फॉक्सवैगन ताइगुन भारत में कंपनी की सबसे सस्ती एसयूवी होगी।

जुलाई 2018 में फॉक्सवैगन समूह ने ऐलान किया था कि वह अपनी ‘भारत 2.0’ रणनीति के तहत भारतीय बाजार में एक बिलियन यूरो (लगभग 8752 करोड़ रुपए ) का निवेश करेगा, जिसका उपयोग स्कोडा ऑटो और फॉक्सवैगन कारों को विशेष रूप से देश के लिए विकसित करने के लिए किया जाएगा। जर्मन ऑटो समूह ने देश के लिए एक नया प्लेटफॉर्म भी तैयार किया है, जिसे ‘MQB A0 IN’ नाम दिया है, जो कंपनी के MQB A0 प्लेटफॉर्म का भारतीय वर्जन है। ‘भारत 2.0’ रणनीति के तहत, फॉक्सवैगन और स्कोडा भारतीय बाजार के लिए नए प्रोडक्ट लॉन्च करने पर काम कर रहे हैं। इसके साथ ही दोनों कार निर्माता अपनी कुछ मौजूदा कारों को भी भारत में लाने की तैयारी में हैं।

हमने स्कोडा और फॉक्सवैगन की ऐसी ही 7 कारों की लिस्ट तैयार की है, जिनकी जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है-

1. न्यू- जनरेशन स्कोडा ऑक्टाविया (New-gen Skoda Octavia)

  • स्कोडा ऑटो इंडिया में सेल्स, सर्विस और मार्केटिंग डायरेक्टर जैक हॉलिस ने खुद पुष्टि की कि ऑक्टाविया का वैश्विक बाजार में उपलब्ध न्यू-जनरेशन वैरिएंट, फरवरी 2021 में CKD रूट के माध्यम से भारतीय बाजार में लाया जाएगा। यानी इसे पार्ट्स भारत में लाकर असेंबल किया जाएगा। हालांकि, लॉन्चिंग डेट और कीमत के बारे में कंपनी ने कोई सफाई नहीं दी है।
  • आउटगोइंग मॉडल की तुलना में, 4th-जनरेशन ऑक्टाविया के एक्सटीरियर में स्कोडा के लेटेस्ट मॉडल की तरह ही डिजाइन में छोटे-मोटे बदलाव किए जाएंगे, लेकिन बाकी का डिज़ाइन पहले जैसा ही होगा। इंडिया-स्पेक न्यू-जनरेशन ऑक्टाविया में 1.5-लीटर TSI EVO टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.0-लीटर TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन हो सकता है।
  • 4th-जनरेशन ऑक्टाविया में मैट्रिक्स एलईडी हेडलैम्प, 10.25-इंच वर्चुअल कॉकपिट, 10 इंच फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम विद बिल्ट-इन ई-सिम, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, जेश्चर कंट्रोल, एडवांस्ड वॉयस-कंट्रोल्ड डिजिटल असिस्टेंट, 4.2 इंच हेड-अप डिस्प्ले, 12 स्पीकर वाला कैंटन साउंड सिस्टम, एक पैनोरामिक सनरूफ, थ्री-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे।

2. स्कोडा कोडियाक आरएस (Skoda Kodiaq RS)

  • कोडियाक आरएस मूल रूप से फ्लैगशिप एसयूवी का शक्तिशाली और स्पोर्टी वैरिएंट होगा, जिसे भारतीय बाजार में लाने की पुष्टि की गई है। फिलहाल स्कोडा का बीएस 6 कंप्लेंट कोडियाक लॉन्च करना बाकी है, जिसे इस साल हुए दिल्ली ऑटो एक्सपो में नए 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर टीएसआई यूनिट के साथ पेश किया गया था जो 190 पीएस/320 एनएम जनरेट करने में सक्षम है।
  • हालांकि, जैक हॉलिस ने कोडियाक आरएस को भारतीय बाजार में लाने की इच्छा भी व्यक्त की, जो सबसे तेज सात सीटर कार होने का रिकॉर्ड रखती है। एसयूवी में 2.0-लीटर TDI ट्विन-टर्बो डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 240 पीएस की पावर और 500 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में इसे मात्र 6.9 सेकंड का समय लगता है।

3. न्यू-जनरेशन स्कोडा रैपिड (New-gen Skoda Rapid)

  • स्कोडा रैपिड 2011 से भारतीय बाजार में मौजूद है और अब तक इसका केवल एक ही फेसलिफ्ट आया है, जो 2017 में लॉन्च हुआ था। हालांकि जैक हॉलिस ने पुष्टि की कि रैपिड के रिप्लेसमेंट पर काम किया जा रहा है, जिसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। ।
  • नई रैपिड संभवतः स्कोडा की MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और स्केला जैसी अन्य स्कोडा कारों से इसकी स्टाइल इंस्पायर्ड होगी। सभी एलईडी लाइटिंग, एक पूरी तरह से डिजिटल वर्चुअल कॉकपिट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंबियंट लाइटिंग के साथ-साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड-कार टेक जैसी नई सुविधाओं को सेडान के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

4. स्कोडा विजन-इन (Skoda Vision IN)

  • स्कोडा ने भारत में एक्सक्लूसिव मिड-साइज एसयूवी लॉन्च करने की अपनी योजना की पुष्टि की जब उसने 2020 ऑटो एक्सपो में विजन-इन कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। जबकि कंपनी की कामिक मिड-साइज एसयूवी को कुछ महीने पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन विजन-इन इससे अधिक सस्ती होगी और सीधे तौर पर हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टॉस, निसान किक्स इत्यादि को चुनौती देगी।
  • इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल में संभवतः 1.0-लीटर टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन होगा, साथ ही 1.5-लीटर टीएसआई इंजन भी होगा, जो हाई ट्रिम्स में दिया जाएगा। विजन-इन स्कोडा की पहली ऐसी कार होगी, जो कंपनी के MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी।

5 फॉक्सवैगन टाइगुन (Volkswagen Taigun)

  • टाइगुन, फॉक्सवैगन के उपरोक्त स्कोडा विजन-इन का वर्जन होगा। स्कोडा एसयूवी के विपरीत, ताइगुन को ऑटो एक्सपो 2020 में नियर-प्रोडक्शन फॉर्म में शोकेस किया गया था, लेकिन इसे 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।
  • टाइगुन MQB A0 IN प्लेटफार्म पर बेस्ड फॉक्सवैगन की पहली कार होगी और स्कोडा विजन-इन के समान 1.0-लीटर TSI और 1.5-लीटर TSI पॉवरट्रेन से लैस होगी। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल के साथ ही 7-स्पीड DSG शामिल हो सकता है। ताइगुन अपनी लॉन्चिंग के साथ ही भारत में सबसे सस्ती फॉक्सवैगन एसयूवी बन जाएगी।

6. फॉक्सवैगन न्यू पसाट (Volkswagen New Passat)

  • फॉक्सवैगन ने भारतीय बाजार में पसाट की पिछली पीढ़ियों को रिटेल किया था, हालांकि, कंपनी की उम्मीद के मुताबिक यह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि कंपनी भारत में इस सेडान को फिर से पेश करने की तैयारी में है। पसाट, वर्तमान में विश्व स्तर पर अपने 8th-जनरेशन अवतार में है और भारत में इसे स्कोडा सुपर्ब के कॉम्पीटीटर के रूप में देखा जा रहा है।
  • 2021 पसाट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सिम बेस्ड कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, पावर्ड फ्रंट सीट विद मेमोरी फंक्शन, डुअल जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, वॉयस कंट्रोल, एडॉप्टिव लाइटिंग समेत ईजी ओपन ट्रंक जैसे एडवांस्ड फीचर से लैस होगी। इसमें संभवतः 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन (190 पीएस / 320 एनएम) मिलेगा और इसे संभवतः साल के अंत तक या 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।

7. स्कोडा कामिक (Skoda Kamiq)

  • स्कोडा कामिक भी एक मिड-साइज एसयूवी है, जो वर्तमान में लगभग एक साल से विदेशी बाजारों में उपलब्ध है। हालांकि, स्कोडा ने भारत में कामिक लाने की अपनी योजना की पुष्टि नहीं की है, लेकिन एसयूवी भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। जो यह संकेत देते हुए कि स्कोडा शायद कामिक को भारत लाने के लिए स्टडी कर रही है।
  • कामिक के बारे में बात करें तो, यह कंपनी की वैश्विक लाइन-अप में कारोक (Karoq) के नीचे बैठता है, जिसका अर्थ है कि इसे भारत में बड़े कारोक और छोटे विजन-इन के बीच रखा जाएगा। जबकि विदेशी-स्पेक कामिक डीजल पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है, भारत में केवल 1.0-लीटर और 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की संभावना है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 20 लाख रुपए से कम होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. फैमिली के साथ कर रहे हैं सफर और गाड़ी हो जाए पंचर, तो अब नो टेंशन! इस छोटे से गैजेट से दूर होगी परेशानी, मिनटों में टायर कर देगा पहले जैसा

2. आपकी सेकंड हैंड कार एक्सीडेंटल तो नहीं! ऐसे करें पहचान; पुरानी कार खरीदते समय इन 7 बातें का ध्यान रखें, पछताना नहीं पडे़गा

3. कार का कलर फीका पड़ जाने का है टेंशन! तो लगवा सकते हैं पेंट प्रोटेक्शन फिल्म (PPF); कलर को सालों साल सुरक्षित रखेगी, स्क्रैच पड़ने पर खुद ठीक भी करेगी

0

Related posts

वीवो X50 प्रो के गिंबल कैमरा सिस्टम से कर सकते हैं स्टेबल वीडियो शूट, जानिए क्या सिर्फ कैमरे के लिए इस पर 50 हजार रुपए खर्च करना समझदारी होगी?

News Blast

मोटोरोला ने लॉन्च किया ‘वन फ्यूजन’ स्मार्टफोन, इसमें 48MP कैमरे के साथ मिलेगा शानदार बैटरी बैकअप

News Blast

एमपी: सीएम शिवराज ने कहा- हमारा प्रत्याशी ही ‘कमल’ का फूल, जीतने के लिए बनाई ये रणनीति

News Blast

टिप्पणी दें