April 19, 2024 : 10:44 AM
Breaking News
बिज़नेस

लोन मोरेटोरियम को दिसंबर तक बढ़ाने पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, दो दिन पहले आरबीआई ने इसे अस्थाई समाधान कहा था

  • Hindi News
  • Business
  • Supreme Court Will Hear On Extending Loan Moratorium Till December, Two Days Ago RBI Called It Temporary Solution

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

26 अगस्त को पूर्व की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा था कि वह इस मामले में आरबीआई की आड़ न ले और एक सप्ताह के भीतर ही अपना रुख स्पष्ट करे।

  • छूट की अवधि आगे बढ़ाने से कर्ज लेने वाले ग्राहकों का व्यवहार प्रभावित होने की चिंता
  • कर्जदारों को राहत देने के लिए मोरोटोरियम योजना की घोषणा की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व बैंक की मोरेटोरियम योजना को दिसंबर तक बढ़ाने की याचिका पर सुनवाई करने का फैसला किया है। मामले पर सुप्रीम कोर्ट 1 सितंबर को सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ता ने कोर्ट में दलील दी है कि कोरोना संकट में जिन कठिन आर्थिक हालातों को देखते हुए मोरेटोरियम सुविधा दी गई थी वह अभी समाप्त नहीं हुई है, ऐसे में मोरोटोरियम की सुविधा को इस साल दिसंबर तक बढ़ाया जाना चाहिए।

इस मामले को जस्टिस अशोक भूषण की अध्‍यक्षता वाली बेंच ने एडवोकेट विशाल तिवारी की इस याचिका को स्‍वीकार कर लिया है। इसको पहले से लंबित मोरोटोरियम मामलों के साथ जोड़कर सुनवाई करने का फैसला लिया गया है। वहीं 26 अगस्त को पूर्व की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा था कि वह इस मामले में आरबीआई की आड़ न ले और एक सप्ताह के भीतर ही अपना रुख स्पष्ट करे।

लोन मोरोटोरियम को आगे न बढ़ाने की मांग

सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई लोन मोरेटोरियम को 31 अगस्त से आगे बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने बीते गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि मोरोटोरियम योजना एक अस्थाई समाधान है। अब अगर छूट की अवधि को छह महीने से आगे बढ़ाया जाता है, तो इससे कर्ज लेने वाले ग्राहकों का व्यवहार प्रभावित हो सकता है। कोरोना महामारी के बाद देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए फायनेंशियल सेक्टर्स में सुधार होना आवश्यक है। बता दें कि एसबीआई, एचडीएफसी, पीएनबी और कोटक महींद्रा बैंक ने सरकार से लोन मोरोटोरियम को और आगे न बढ़ाने की मांग की है।

दरअसल कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था। इस दौरान आरबीआई ने बैंक कर्जदारों को राहत देने के लिए मोरोटोरियम योजना की घोषणा की थी। इसके तहत लोन किस्त बाद में चुकाने की छूट दी गई थी, लेकिन इसकी अवधि 31 अगस्त को समाप्त हो रही है।

0

Related posts

मील का पत्थर:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, सरकार ने खुदरा और थोक व्यापार को MSME के दायरे में लाकर बहुत बड़ा काम किया

News Blast

बीएसई सेंसेक्स में 490 और निफ्टी में 120 अंकों से ज्यादा की बढ़त, बैंकिंग शेयरों में भी शानदार तेजी, आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 4% ऊपर

News Blast

कैशलेस ट्र्रांजेक्शन में बड़ी भूमिका निभा सकती है वॉट्सऐप की पेमेंट सेवा, पर फुल-फ्लेज्ड सेवा की राह में कई बाधाएं

News Blast

टिप्पणी दें