March 29, 2024 : 2:43 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

हेल्थ गुरुकुल द्वारा सुधारें अपनी जीवन शैली और पाएं निरोगी शरीर

19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जीवन में सबसे कीमती चीज़ की बात करें तो लोगों के लिए इसका जवाब अलग- अलग होगा। किसी के लिए पैसा, किसी के लिए नौकरी, किसी के लिए फैमिली। लेकिन यह बहुत ही कम सुनने को मिलेगा की लोग कहेंगे की उनके लिए अच्छी सेहत बहुत कीमती चीज़ है। अगर ध्यान से सोचा जाए तो जीवन की सबसे कीमती चीज़ होती है आपका निरोग शरीर, क्योंकि व्यक्ति अगर शरीर से स्वस्थ और तंदरुस्त तभी वो हर काम को सही ढंग से कर पाता है.

लेकिन इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम खुद के शरीर का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है समय। ऐसा नहीं है की हम चाहते नहीं शरीर का ध्यान रखना लेकिन समय न मिल पाने के कारण हम शरीर को भूल जाते हैं। आजकल हर व्यक्ति अपने जीवन में इतना व्यस्त हो गया है कि वो अपनी जीवन की सबसे बड़ी दौलत यानी अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पा रहा है। यही कारण है कि आज भारत देश के हर घर में कोई न कोई ऐसा व्यक्ति मिल जायेगा जो ब्लड प्रेशर , शुगर और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से पीड़ित है और इसके इलाज़ के रूप में दवाइयाँ लगातार खा रहा है।

इन्ही सब बीमारियों से कैसे छुटकारा पाएं इसके लिए पहल की है आचार्य मनीष ने। आचार्य मनीष जी अपने हेल्थ गुरुकुल के माध्यम से लोगों को ये बता रहे हैं कि कैसे इन सभी गंभीर बिमारियों से 3 दिन में छुटकारा पाया जा सकता है और फिर से एक स्वस्थ शरीर पाया जा सकता है. आचार्य मनीष जी का कहना है कि सालों से लगी बिमारियों को भी ठीक किया जा सकता है। योगा आचार्य मनीष जी द्वारा हेल्थ गुरुकुल में लोग इन्हीं बिमारियों से निजात पाने आते हैं उनका मानना है कि इस 3 दिन के सेशन से काफी मदद मिलती है। आइये जानते हैं कि हेल्थ गुरुकुल में लोगों को किस तरह से बेहतर स्वस्थ के लिए प्रेरित किया जाता है।

“शुद्धि के संस्थापक, आचार्य मनीष जी का कहना है की अगर आप रोगों से छुटकारा पाना चाहते हैं और एक स्वस्थ जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो बस हमे अपने तीन दिन दीजिए। केवल इन तीन दिनों में आप उन सभी चीजों को सीख लेंगे जो आपने अभी तक अपने जीवन में नहीं सीखी हैं। ये चीजें आपकी सभी बीमारियों को रिवर्स करने में आपकी मदद करेंगी।”

क्या है ख़ास हेल्थ गुरुकुल में-

  • प्राकृतिक वातावरण में व्यायाम, और साधना
  • मनीष जी द्वारा बेहतर और असरदार योगाभ्यास
  • बेलेंसड और पोष्टिक डाइट (सात्विक भोजन) द्वारा शरीर की शुद्धि करना
  • स्वस्थ शरीर प्राप्त करने के उपाय और ज्ञान
  • प्रशिक्षित और अनुभवी लोगों द्वारा मोटिवेशन सेशन का संचालन
  • बीमारियों को रिवर्स करने की तकनीक
  • DDD (Drug, Disease, Doctor) से छुटकारा पाने के लिए तकनीक

आचार्य मनीष जी का ये मानना है कि इस तरह की एक्टिविटी द्वारा हमारा मकसद लोगों के अंदर आत्मविश्वास को बढ़ाना है ताकि वो लोग बिमारियों से लड़ने खुद को तैयार कर सकें। इसी के साथ हेल्थ गुरुकुल में इन 3 दिनों के सेशन से हम लोगों को उनके मन और शरीर पर ध्यान लगाना सिखाते हैं ताकि वो अपने अंदर की शक्ति को पहचान कर उर्जावान बन सकें। मनीष जी का मानना है की अगर शरीर की शुद्धि हो जाए तो आधे रोग तो खुद ही शरीर से बाहर निकल जाते हैं। मनीष जी का कहना है इन 3 दिनों में लोग सीख जायेंगे की कैसे किसी भी रोग को रिवर्स करना है और उस से छुटकारा पाना है।

स्वस्थ रहने की आसान तकनीक

हेल्थ गुरुकुल में आए कई लोगों का ये मानना है कि यहाँ सिखाई जाने वाली साधना और उपाय काफी सरल होते हैं जिसको अपनी रोज़मर्रा की जीवन शैली में लाना बेहद आसन हो जाता है। यहाँ पर आए लोगों को ये भी मानना है कि हेल्थ गुरुकुल अच्छी सोच, अच्छा खाना और खुश रहने की प्रेरणा देता है जिससे वो पहले से ज्यादा स्वस्थ महसूस करने लगे हैं साथ ही ब्लड प्रेशर और शुगर की दवाइयां खाने की जरुरत उन्हें महसूस नहीं होती।

हमने आचार्य मनीष जी से पूछा की हेल्थ गुरुकुल का मुख्य मकसद क्या है तो जवाव में उन्होंने कहा की मेरा एक ही मकसद है – जो व्यक्ति रोगमुक्त है उसे जीवन भर रोगमुक्त बनाए रखना और जो व्यक्ति किसी रोग से पीड़ित है उसे उस रोग से मुक्त कराना ताकि वो भी रोगमुक्त जीवन जी सके।

अगर आप भी हेल्थ गुरुकुल में जा कर अपनी बिमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं और स्वस्थ व् बेहतर जीवन शैली जीना चाहते हैं तो 82704-82704 पर संपर्क कर सकते हैं.

0

Related posts

मानसिक तनाव से बचने के लिए सोने से पहले बिस्तर की सफाई करें और साफ चादर बिछाएं

News Blast

बुधवार को मानसिक तनाव बढ़ सकता है, किसी को दिया पैसा अटक सकता है

News Blast

महिलाओं को कैसे पुरुष हैं पसंद: महिलाएं पुरुष को उसकी उम्र, आय और पर्सनैलिटी के आधार पर पसंद करती हैं, गरीब पार्टनर चुनने का रिस्क नहीं लेतीं

Admin

टिप्पणी दें