April 25, 2024 : 4:25 PM
Breaking News
करीयर

नई शिक्षा नीति राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन पर जोर देने के साथ ही युवाओं को ग्लोबल सिटीजन भी बनाएगी:मोदी

  • Hindi News
  • Career
  • PM Modi Speech On Independence Day 2020| PM Modi Said, The New Education Policy Will Emphasize The National Research Foundation And Make The Youth A Global Citizen.

5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर ध्वजारोहण करते हुए राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर, आधुनिक और समृद्ध बनाने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी मकसद से सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) का मसौदा तैयार किया है।

इनोवेशन को प्रेरित करेगी नई शिक्षा नीति

न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP) में प्रस्तावित नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (NRF) के बारे में मोदी ने कहा कि यह नवाचार को प्रेरित करेगा और देश की प्रगति में सहायता करेगा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन पर विशेष जोर देती है, क्योंकि इनोवेशन देश की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है। जब हम इनोवेशन और रिसर्च को मजबूत करेंगे, तभी हमारा देश प्रतिस्पर्धी रहेगा और आगे बढ़ेगा।

ग्लोबल सिटीजन बनेंगे युवा

NEP में प्रस्तावित NRF का उद्देश्य हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में रिसर्च कल्चर को वित्त पोषण के जरिए सक्षम बनाना है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति युवाओं को जड़ों से जोड़े रखने के साथ ही उन्हें ग्लोबल सिटीजन भी बनाएगी।

ऑनलाइन क्लासेस ने दिया अवसर

देश को संबोधित करते हुए पीएम ने कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन क्लासेस के जरिए मिले अवसर को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि कभी-कभी आपदा के दौरान भी खुद को एक अवसर दिखा सकते हैं। कोरोना के समय में ऑनलाइन कक्षाएं एक संस्कृति बन गई हैं।

0

Related posts

MPPEB 2020: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन फिर टला, 8 जनवरी से शुरू होना थी एप्लीकेशन प्रोसेस

Admin

दिल्ली यूनिवर्सिटी एक जुलाई से आयोजित करेगी यूजी- पीजी कोर्सेस की परीक्षा, 31 मई तक भरें परीक्षा फॉर्म

News Blast

Career Option: साइकोलॉजी में है करियर की अपार संभावनाएं, जानें DU के किन कॉलेजों से कर सकते हैं कोर्स

News Blast

टिप्पणी दें