April 23, 2024 : 2:20 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल कम होते ही तुरंत अलर्ट कर देंगे ये पांच स्मार्ट बैंड और वॉच, सबसे सस्ता 1799 रुपए का

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Smart Band And Watch With SpO2 Sensor Under 4K| These Five Smart Bands And Watch With SpO2 Sensor Will Alert You As Soon As The Oxygen Level In The Blood Decreases, The Cheapest Is Rs 1799

नई दिल्ली2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

इन डिवाइस में मौजूद SpO2 सेंसर ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा को न सिर्फ मापता है बल्कि कोई भी अनियमितता होने पर उन्हें अलर्ट भी करता है

  • लिस्ट में ऑनर बैंड 5i सबसे सस्ता डिवाइस है, जिसमें SpO2 मॉनिटर मिल जाता है
  • चार हजार से कम कीमत की रियलमी वॉच में भी ब्लड-ऑक्सीजन लेवल मापने के लिए SpO2 है

महामारी ने लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क कर दिया है। कोरोना का सबसे प्रमुख लक्षण है सांस लेने में दिक्कत होना, क्योंकि यह वायरस सीधे तौर पर फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और इसी कारण सांस लेने में समस्या होने लगती है और ब्लड में ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है। अगर आप घर बैठे अपने ब्लड-ऑक्सीजन लेवल पर नजर रखना चाहते हैं, तो कई ऐसे स्मार्ट फिटनेस बैंड और वॉच बाजार में मौजूद हैं, जिनमें यह सुविधा मिलती है। इन डिवाइस में मौजूद SpO2 सेंसर ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा को न सिर्फ ट्रैक करता है बल्कि कोई भी अनियमितता होने पर यूजर को तुरंट अलर्ट भी करता है। हमने ऐसे ही किफायती फिटनेस बैंड और वॉच की लिस्ट तैयार की है, जिसमें SpO2 सेंसर मिल जाता है…

SpO2 सेंसर से लैस 4 हजार से कम कीमत के फिटनेस बैंड और वॉच…

1. ऑनर बैंड 5i
कीमत 1799 रुपए

ऑनर के बैंड 5i में भी SpO2 यानी ब्लड-ऑक्सीजन मॉनिटर मिल जाता है। बैंड में LCD टच डिस्प्ले मिलता है, साथ ही यह बिल्ट-इन USB कनेक्टर भी है। कंपनी का दावा है कि सिंपग चार्ज में यह 7 दिन तक चलती है। बैंड में फोन फाइंडर, मैसेज रिमाइंडर और रिमोट पिक्चर ट्रैकिंग जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं। बैंड 50 मीटर गहरे पानी में भी काम करता है यानी वॉटर एक्टिविटी के दौरान इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐप से फोन पर सारी एक्टिविटी का एनालिसिस किया जा सकता है।

2. हुवावे बैंड 4
कीमत 1899 रुपए

हुवावे के बैंड 4 फिटनेस ट्रैकर में भी SpO2 मॉनिटर मिल जाता है। इसके जरिए भी ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगाया जा सकता है। बैंड सिर्फ 24 ग्राम वजनी है। इसमें 0.96 इंच की टीएफटी स्क्रीन मिलती है। इसमें 91 mAh बैटरी है, कंपनी का दावा है कि इसे फुल चार्ज होने में 1.5 घंटे का समय लगता है और यह 9 दिन तक चलती है। इसमें 3-एक्सिस एक्सेलेरेशन सेंसर, इंफ्रारेड वियर सेंसर और ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर मिलता है।

3. ऑनर बैंड 5
कीमत: 2199 रुपए

ऑनर बैंड 5 कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस फिटनेस बैंड है। इसमें 0.95 इंच का एमोलेड कलर डिस्प्ले मिल जाता है, इसमें हार्ट रेट मॉनिटर के साथ SpO2 मॉनिटर भी मिल जाता है, जो वर्कआउट के समय ब्लड का ऑक्सीजन लेवल काउंट करता है। इसमें 10 तरह के वर्कआउट मोड सपोर्ट मिल जाता है। बैंड में मैसेज रिमाइंडर, फोन फाइंडर, रिमोट पिक्चर टेकिंग और रिमोट म्यूजिक कंट्रोलस जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं। कंपनी का दावा है कि इसमें 14 दिन तक स्टैंडबाय टाइम मिलता है। हार्ट रेट मॉनिटर और स्लीप ट्रैकर ऑन कर इसमें 6 दिन कि बैटरी लाइफ मिलती है।

4. जियोनी GSW5
कीमत 2499 रुपए

कंपनी ने हाल ही में इसे लॉन्च किया है। इसमें स्मार्टवॉच में ब्लड-ऑक्सीजन लेवल मापने के लिए SpO2 सेंसर मिल जाता है। इसके अलावा स्मार्टवॉच कई फिटनेस सेंट्रिक फीचर जैसे हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप मॉनिटर, कैलोरी और स्टेप काउंटर जैसे फीचर से लैस है। इसके अलावा वॉच में वॉकिंग, रनिंग, साइकिलिंग और स्वीमिंग जैसे स्पोर्ट मोड का भी स्पोर्ट मिल जाता है।

4. रियलमी वॉच
कीमत 3999 रुपए

चार हजार से कम कीमत की यह स्मार्टवॉच भी SpO2 सेंसर से लैस है, इसमें किसी भी तरह की अनियमितता होने पर यह यूजर को अलर्ट करती है। कंपनी का कहना है कि यह फीचर खासतौर से उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है, जो हैवी फिजिकल-मेंटल वर्कआउट करते हैं। इसमें 1.4 इंच का कलर टचस्क्रीन मिल जाता है। इसके अलावा वॉच हेल्थ सेंट्रिक कई एडवांस्ड फीचर्स जैसे हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप मॉनिटर और मेडिटेशन से लैस है।

नोट- यह सिर्फ मॉनिटरिंग डिवाइस है। ब्लड ऑक्सीजन लेवल कई कारणों से कम हो सकता है, ऐसी स्थिति में डॉक्टर से ही संपर्क करें और उन्हीं की सलाह मानें।

0

Related posts

अगर जल्दी खत्म हो जाती है आपके फोन की बैटरी, तो इन तरीकों से बढ़ाएं बैटरी लाइफ

News Blast

फोर्ड का अनोखा परफ्यूम: इलेक्ट्रिक कार के अंदर फ्यूल की स्मैल देगा, इसकी बोतल को फ्यूल मशीन के जैसा डिजाइन भी किया

Admin

कोरोना संकट में Google ने अपने कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, 2021 तक घर से काम करने का दिया ऑप्शन

News Blast

टिप्पणी दें