April 19, 2024 : 6:23 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

भारत में वैक्सीन के एडवांस ट्रायल को मंजूरी मिली, अब दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू कर सकेगा सीरम इंस्टीट्यूट

  • Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus Oxford Vaccine Human Trial Latest News Updates | Serum Institute Gets Approval From DCGI To Conduct Phase 2, 3 Of Oxford Covid 19 Vaccine

2 घंटे पहले

भारत में वैक्सीन कोविशील्ड के नाम से लॉन्च होगी। ट्रायल कामयाब रहने पर यह साल के आखिर तक उपलब्ध होगी।

  • वैक्सीन का ट्रायल ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में शुरू, भारत में इसका पहला ट्रायल मुम्बई और पुणे में अगस्त के अंत तक शुरू होगा
  • देश में वैक्सीन कोविशील्ड के नाम से लॉन्च होगी, साल के आखिर तक इसके उपलब्ध होने की संभावना
Advertisement
Advertisement

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल भारत में भी शुरू होगा। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को इसके एडवांस ट्रायल की मंजूरी दे दी है। अब सीरम इंस्टीट्यूट अगस्त केे आखिर तक देश में दूसरे और तीसरे चरण का वैक्सीन ट्रायल शुरू कर सकेगा।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी भारत के सीरम इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही हैं। भारत में यह वैक्सीन कोविशील्ड (AZD1222) के नाम से लॉन्च होगी। वैक्सीन की सप्लाई भारत समेत 60 दूसरे देशों में होगी। कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली कुल वैक्सीन में से 50 फीसदी भारत के लिए होंगी।

भारत में 1600 वॉलंटियर्स होंगे
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट का ट्रायल देश में 18 जगहों पर होगा। इसमें 1600 वॉलंटियर्स शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ड्रग कंट्रोलर की मंजूरी के बाद वैक्सीन तैयार करने का काम तेजी से हो सकेगा।

बड़े स्तर पर होगा ट्रायल
नेशनल बायोफार्मा मिशन एंड ग्रैंड चैलेंज इंडिया प्रोग्राम के तहत सरकार और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बीच एक करार हुआ है। इस प्रोग्राम के तहत ही वैक्सीन का बड़े स्तर पर ट्रायल होगा। इसके लिए कई इंस्टीट्यूट सिलेक्ट किए जा चुुकेे हैं। इनमें हरियाणा के पलवल का INCLEN, पुणे का KEM हॉस्पिटल, हैदराबाद का सोसायटी फॉर हेल्थ एलायड रिसर्च एंड एजुकेशन, चेन्नई का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी और वेल्लोर का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

इसके अलावा एम्स दिल्ली-जोधपुर, पुणे का बीजे मेडिकल कॉलेज, पटना का राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, मैसूर का जेएसएस एकेडमी और हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, गोरखपुर का नेहरू हॉस्पिटल, विशाखापट्‌टनम का आंध्र मेडिकल कॉलेज और चंडीगढ़ का पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च भी इस सूची में शामिल हैं।

ब्रिटेन, अफ्रीका और ब्राजील में ट्रायल
इस वैक्सीन का ट्रायल ब्रिटेन, साउथ अफ्रीका और ब्राजील में शुरू हो चुका है। भारत में इसका ट्रायल मुम्बई और पुणे में अगस्त के अंत कर शुरू होगा। भारत में यह वैक्सीन कोविशील्ड के नाम से लॉन्च होगी। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि अगर ट्रायल कामयाब होता है तो 2021 की पहली तिमाही तक 30 से 40 करोड़ डोज तैयार किए जा सकेंगे। वैक्सीन इस साल के अंत तक आ सकती है।

अब तक वैक्सीन सुरक्षित साबित हुई

मेडिकल जर्नल द लैंसेट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। इस जानकारी के बाद ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन फ्रंट रनर वैक्सीन की लिस्ट में आगे आ गई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भी कहा है कि AZD1222 नाम की इस वैक्सीन को लगाने से अच्छा इम्यून रिस्पांस मिला है। वैक्सीन ट्रायल में लगी टीम और ऑक्सफोर्ड के निगरानी समूह को इस वैक्सीन में सुरक्षा को लेकर कोई चिंता वाली बात नजर नहीं आई।

Advertisement

0

Related posts

सेंट्रलाइज्ड एसी से वायरस का खतरा कितना? एक्सपर्ट का जवाब – यह एक ही हवा बार-बार फेंकता है,संक्रमण रोकने के लिए बाहर से फ्रेश हवा आना जरूरी

News Blast

मसाला टी से बढ़ाएं शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता, शेफ संजीव कपूर से जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं

News Blast

आज का जीवन मंत्र:जब हमारे पास कोई बड़ा पद और अधिकार हो तो भ्रष्टाचार से बचना चाहिए

News Blast

टिप्पणी दें