April 25, 2024 : 12:07 PM
Breaking News
करीयर

SISTec – छात्रों के लिए एक सही करियर विकल्प

5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

मध्य भारत में अग्रणी सागर ग्रुप के सागर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी® (SISTec) इंजीनियरिंग, फार्मेसी व मैनेजमेंट कॉलेज पिछले तीन दशकों से शिक्षा के क्षेत्र में देश व प्रदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में पहचाने जाते है। सागर ग्रुप प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में सागर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के बैनर तले स्कूल शिक्षा में पाँच सागर पब्लिक स्कूल और टेक्नो-प्रोफेशनल शिक्षा में सिस्टेक कॉलेजों की श्रंखला में गांधी नगर व रातीबड़ कैंपस से संचालित टॉप के तीन इंजीनियरिंग कॉलेज, एक फ़ार्मेसी इंस्टीट्यूट और एक बिज़नेस स्कूल का संचालन कर रहा है । SISTec आज मध्य भारत का सबसे पसंदीदा शिक्षण गंतव्य है और औद्योगिक और विनिर्माण क्षेत्र में कार्यरत ग्रुप से जुड़ा और अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है ।

सिस्टेक इंजीनियरिंग छात्रों को उद्योग व कॉर्पोरेट जगत से जोड़ने के लिये जाना जाता है और इसमें प्रवेश लेने वाले छात्र कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में मशीन लर्निंग और आर्टीफिशियल इटेंलीजेंस; इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में वीएलएसआई और रोबोटिक्स; इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एंबेडेड सिस्टम व डिज़ाइन; मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिज़ाइन और ऑटोमोबाइल; सिविल इंजीनियरिंग में डिज़ाइन और जीआईएस की विशेषज्ञता को करीब से जानेंगे व सीखेंगे। SISTec के छात्र यह विशेषज्ञता कॉलेज के आर्टीफिशियल इटेंलीजेंस लर्निंग माड्यूल; ऑनलाइन हायब्रिड व कौशल विकास ट्रेनिंग माड्यूल; फ़ेस-टू-फ़ेस कार्पोरेट व इंडस्ट्री कनेक्ट और उद्यमी इनक्यूबेटिंग इनोवेशन के माध्यम से ऑन-कैंपस व ऑनलाइन कैंपस माड्यूल से बताई जाती है । सिस्टेक गांधी नगर और रातीबड़ कैंपस के प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, प्रोफेसर्स और फैकल्टीज की ऑनलाइन लेक्चर सीरिज़, कौशल आधारित वेबिनार्स, ई-प्रोजेक्ट्स, ई-प्लेस्मेंट, करियर काउंसलिंग व मार्गदर्शन छात्रों के मनपसंद मेंटर के रुप में उभरे है ।

ग्रुप का टेक्नो-प्रोफेशनल कॉलेज SISTec इंजीनियरिंग कॉलेज शिक्षा में बेहतरीन विकल्प है जो छात्रों को अपनी रुचि के अनुसार उद्यमशीलता को बढ़ावा देता है। कॉलेज उन्हे उद्योग के शीर्ष से रचनात्मक साझेदारी व अनुसंधान और विकास से समुदायों में योगदान के लिये प्रेरित करता है । SISTec इंजीनियरिंग कॉलेज का चयन मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) भारत सरकार के मानदंडों और दिशाओं के अनुसार इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल(आईआईसी) द्वारा भी किया जा चुका और इसकी स्थापना भी कॉलेज में हो चुकी है । सिस्टेक को ईंटर्नशाला.कॉम ने नवाचार के लिये ‘मोस्ट इनोवेटिव कॉलेज’ के अवार्ड से नवाजा‌ है और ज़ी MPCG द्वारा एक्सीलेंस इन एजुकेशन अवार्ड 2020 व बेस्ट प्लेसमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित भी किया गया है । SISTec को गत वर्ष करियरर्स 360 द्वारा ‘AAA’ की रेटिंग से साथ रेट किया गया है व SISTec MBA- स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को MBA शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए 94.3 MYFM द्वारा आइकॉन ऑफ़ एक्सीलेंस के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। सिस्टेक ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा स्वीकृत है और राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) और बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से संबंधित मान्यता प्राप्त है।

सिस्टेक में गत वर्ष कैंपस चयन में 140+ कोर कंपनियों की उपस्थिति दर्ज की गई जिसमें छात्रों को 840+ जॉब ऑफर्स पेश किये जिसमें सर्वोच्च पैकेज 22 लाख एडोब (Adobe) का रहा । कोविद 19 के दौरान भी सिस्टेक में 16 कंपनियों ने ऑनलाइन कैंपस चयन में भाग लिया और वर्तमान बैच के छात्रों को रोज़गार के अवसर प्रदान किये जिसमे सर्वोच्च पैकेज 8 लाख रूपये का रहा । सिस्टेक में अब तक अडानी, एनआईआईटी, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस, एडोब, अमेज़न, सैमसंग, टीसीएस, एक्सेंचर, हिमालय, टाटा मोटर्स, डसॉल्ट सिस्टम, बॉश, एयरटेल, एआईएस, कमिंस आदि कंपनियों ने प्रमुखता से कैंपस चयन में भाग लिया और छात्रों को जॉब ऑफर पेश किये। कंपनियों ने कैंपस चयन के दौरान 762+ इंटर्नशिप के ऑफर्स सिस्टेक के इंजीनियरिंग, फार्मेसी और मैनेजमेंट के छात्रों को ऑफर किए। सिस्टेक में अब तक 90+ वेबीनार हुये जिसमें विभिन्न कंपनियों के लीडर शिप ने छात्रों के साथ संवाद किया और छात्रों के चयन मे उनका मार्ग दर्शन मे हुआ ।

सागर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी – स्कूल बिज़नेस स्टडीज (सिस्टेक एमबीए) विभिन्न कार्यशालाओं से छात्रों को प्रशिक्षण और प्रमाणिकरण के लिए जाने जाते है । सिस्टेक-एमबीए के छात्रों को कार्यशाला द्वारा चैनेल पार्टनर के रूप में प्रमाणित किया जाता है । सिस्टेक एमबीए के छात्र वित्त, मार्केटिंग, मानव संसाधन,रीटेल प्रबंधन, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएँ में स्पेशलाइज़ेशन कर एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स बनते है । सिस्टेक – एम. बी. ए. को 2018 में द नॉलेज रिव्यू द्वारा छात्रों के फाइनेंस स्ट्रिम को एक लाभकारी व सफल करियर बनाने व ज्ञान और कौशल के महत्वपूर्ण स्तर से फाइनेंस स्टडीज के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में शामिल किया है। सिस्टेक एम. बी. ए के कैंपस चयन में अब तक 82 कंपनियों ने भाग लिया और छात्रों को 12 लाख तक के वार्षिक ऑफर पेश किये। वर्ष 2020 मे 94.3 MYFM ने SISTec MBA- स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को MBA शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए आइकॉन ऑफ़ एक्सीलेंस के अवार्ड से भी सम्मानित भी किया ।

सागर इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी और टेक्नोलॉजी (सिप्टेक) फार्मेसी व मेंडिसिनेल शैक्षणिक उत्कृष्टता का केंद्र माने जाते है। सिप्टेक फार्मेसी छात्रों को अपनी रुचि के अनुसार बी.फार्म, एम फार्म – फार्मास्युटिक्स, एम फार्म फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री आदि एकेडमिक ज्ञान के साथ-साथ इंडस्ट्री कनेक्ट व आवश्यक प्रैक्टिकल व विशेषज्ञता के लिये जाने जाते । सिप्टेक के कैंपस चयन में 63 कंपनियों ने भाग लिया और छात्रों को 7 लाख तक के वार्षिक ऑफर पेश किये ।

सिस्टेक के कैंपस एक उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे के साथ गांधी नगर हवाई अड्डे के पास व रातीबड़ कैंपस से परिचालन करता है जिसमें अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब, उच्च स्तरीय कार्यशालाएं, सेमिनार हॉल, सुसज्जित पुस्तकालय. ई- पुस्तकालय व खेल सुविधाएं शामिल हैं । वाईफाई कनेक्टिविटी कैंपस हर सभी को नवीनतम तकनीकों के संपर्क में रहने का अवसर प्रदान करती है। संस्थान छात्रों को शैक्षणिक उत्कृष्टता की ओर प्रोत्साहित करता है और साथ मे सॉफ्ट स्किल्स, एक्स्ट्रा करिकुलर गतिविधियों के लिये प्रेरित भी करता है। सिस्टेक छात्रों को सुविधाओं के साथ छिपी क्षमता को जानने व उसे प्रदर्शित कर कॉर्पोरेट के दिग्गजों को संवाद के माध्यम से अनेक अवसर प्रदान करता हैं।

सिस्टेक एक नज़र में :

• अकादमिक उत्कृष्टता के साथ औद्योगिक प्रशिक्षण की तैयारी पर ध्यान ।

• लाइव प्रोजेक्ट्स, कॉर्पोरेट प्रशिक्षण, इंडस्ट्रियल विजिट्स और गेस्ट लेक्टर्स के माध्यम से सीखना।

• SAE, CSI, ISTE, IEEE और IIIE छात्र क्लबों के माध्यम से ग्लोबल एसोसिएशनों के साथ लाइव संवाद

• व्यक्तिगत रूप से छात्रों की मदद करने के लिए प्रभावी ट्यूटर-गार्जियन (टीजी) प्रणाली।

• छात्र की समग्र प्रगति सुनिश्चित करने के लिए अभिभावक-शिक्षक संवाद ।

• अत्याधिक योग्य, अनुभवी, समर्पित इंडस्ट्रियल ट्रेनर ।

• छात्र की शारीरिक और सामाजिक कल्याण के लिए सांस्कृतिक गतिविधियों और खेल पर विशेषता पर जोर।

सिस्टेक कैंपस की सुविधाएँ:

• हरित व शांत विशाल कैंपस ।

• छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग कैंपस में छात्रावास।

• स्वच्छ और पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए मेस सुविधा।

• भोपाल में सभी जगह से परिवहन सुविधा।

• इंटरएक्टिव व डिजिटल क्लासरुम ।

• आधुनिक लैब्स व वाई-फाई कनेक्टिविटी।

• जिम, स्विमिंग पूल आदि ।

Advertisement

0

Related posts

नेशनल रूरल हेल्थ मिशन, राजस्थान ने कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 6310 पदों पर मांगे आवेदन, 16 सितंबर तक ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं कैंडिडेट्स

News Blast

UPPCL में असिस्टेंट अकाउंटेंट के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

News Blast

सरकारी नौकरी: CSBC ने कांस्टेबल के 8,415 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, 13 नवंबर से 14 दिसंबर तक ऑनलाइन अप्लाय कर सकेंगे कैंडिडेट्स

Admin

टिप्पणी दें