June 15, 2024 : 4:24 PM
करीयर

अगले साल 12वीं में सिलेबस में कम करेगा सीबीएसई, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने जानकारी दी

दैनिक भास्कर

Apr 21, 2020, 09:51 AM IST

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) अगले साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सिलेबस में कमी करने वाला है। दरअसल, लॉकडाउन के कारण शिक्षकों को स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए समय कम मिल पाएगा। ऐसे में अगले साल 12वीं में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह राहत की खबर है। इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने जानकारी दी।

लॉकडाउन के कारण हुआ नुकसान

देश भर में फैल रहे कोरोना वायरस के कारण 16 मार्च से ही स्कूल बंद कर दिए गए हैं। सभी शिक्षण संस्थान बंद हुए एक महीने से ज्यादा का वक्त हो चुका है। आमतौर पर टीचर्स 12वीं के सिलेबस को दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखते हैं, लेकिन मौजूदा हालात के कारण टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों ने ही एक महीने का समय गंवा दिया है।

जेईई की तारीख अभी तय नहीं

एचआरडी मंत्री ने कहा कि सीबीएसई ने ‘पाठ्यक्रम समितियों’ को अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए सिलेबस कम करने के लिए काम शुरू करने का निर्देश दिया है। वहीं एंट्रेस एग्जाम्स को लेकर बताया कि लॉकडाउन बढ़ने के कारण जेईई मेन अब जून में आयोजित किया जाएगा। हालांकि इसकी तारीख के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

प्राइवेट स्कूलों को फीस ना लेने की सलाह

साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि निजी स्कूलों को मौजूदा समय की “कठिन परिस्थितियों” के मद्देनजर बढ़ी हुई फीस नहीं लेनी चाहिए। निजी स्कूलों को यह सलाह दी जाती है कि वे बढ़े हुए वार्षिक शुल्क न लें। इसके अलावा तीन महीने तक एक साथ फीस न लें और स्कूलों के कर्मचारियों को समय पर वेतन दें।

Related posts

CLAT-2021 का रिजल्ट जारी:लखनऊ की अनन्या ने हासिल की 28वीं रैंक, रोहन श्रीवास्तव 70वें स्थान पर; प्रदेश के 400 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने मारी बाजी

News Blast

NWDA Recruitment 2021: नेशनल वॉटर डेवलपमेंट एजेंसी में 62 पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Admin

मध्यप्रदेश में बारिश से हाहाकार

News Blast

टिप्पणी दें