March 4, 2024 : 8:01 PM
Breaking News
करीयर

ग्रीन, ऑरेंज जोन के बाद अब रेड जोन भी शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, बदले जा सकेंगे हॉटस्पॉट के तहत आने वाले केंद्र

  • राज्य शिक्षामंत्री डॉ. दिनेश शर्मा मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट जून के अंत तक जारी किया जाएगा
  • हॉटस्पॉट क्षेत्र के आसपास या उसके अंदर आने वाले सेंटर को जिलाधिकारी की अनुमति के बाद बदल दिया जाएगा

दैनिक भास्कर

May 16, 2020, 10:49 AM IST

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद से ही सभी स्टूडेंट्स परीक्षा परिणामों का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन देश में हुए लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया टाल दी गई थी। इस बीच सरकार के राज्य को ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में लागू करने बाद मूल्यांकन प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया। शासन की ओर से रेड जोन में भी यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराना प्रस्तावित है। इसके लिए मूल्यांकन केंद्र पर ही कॉपियां जांची जाएंगी। 

हॉटस्पॉट के तहत आने वाले केंद्रो तो बदला जा सकेगा

ऐसे में जो मूल्यांकन केंद्र हॉटस्पॉट के तहत आते है या उसकी सीमा पर हैं, उनको बदला जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने प्रस्तावित केंद्रों की सूची मांगी है। उदाहरण के रूप में लखनऊ जिले में चार मूल्यांकन केंद्र हैं। राजकीय जुबली इंटर कॉलेज, राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज और अमीनाबाद इंटर कॉलेज में कॉपियां जांची जाती हैं। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि मूल्यांकन केंद्र की समीक्षा की जा रही है, अगर इनमें से कोई भी सेंटर हॉटस्पॉट क्षेत्र के आसपास या उसके अंदर आते हैं तो जिलाधिकारी की अनुमति के बाद बदल दिया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को सूची बोर्ड को भेज दी जाएगी। 

ग्रीन और ऑरेंज जोन पहले शुरू प्रक्रिया

इससे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का कॉपियों का मूल्यांकन 5 मई से ग्रीन जोन वाले जिलों में शुरू हो चुका है। वहीं, 12 मई से ओरेंज जोन वाले 36 जिलों में भी इसकी चेकिंग शुरू हो चुकी है। इन ओरेंज जोन वाले जिलों में भी हॉटस्पॉट वाले एरिया में मूल्यांकन सेंटर नहीं बनाया गया और न ही उस एरिया में रहने वाले किसी शिक्षक को परीक्षा बनाया गया है। 

जून अंत तक जारी होगा

दो दिन पहले ही राज्य के शिक्षामंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने ऐलान किया कि यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट जून के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। राज्य में शुरू हो चुके कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य काफी जोर-शोर से जारी है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि 15 जून के आसपास रिजल्ट जारी हो जाएगा।

Related posts

CGPSC State Service Exam: छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन जारी, जानें वैकेंसी, आवेदन, योग्यता, परीक्षा, चयन समेत जरूरी बातें

Admin

NHDC Recruitment 2020: एनएचडीसी में अप्रेंटिस के लिए निकली भर्ती, बिना लिखित परीक्षा के होगा चयन, पढ़ें डिटेल्स

News Blast

सरकारी नौकरी: राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड ने विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, 21 जून तक ऑनलाइन करें आवेदन

Admin

टिप्पणी दें