June 18, 2024 : 1:21 AM
करीयर

भारत में सभी स्वास्थ्य सेवा कर्मी के बच्चों के लिए इंटर्नशाला ने निःशुल्क ऑनलाइन ट्रेनिंग्स की घोषणा की

दैनिक भास्कर

Mar 30, 2020, 05:08 PM IST

एजुकेशन डेस्क. इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स ने भारत के स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के बच्चों को निःशुल्क ऑनलाइन ट्रेनिंग्स प्रदान करने की घोषणा की है। इस पहल के जरिए इंटर्नशाला, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में काम करने वाले उन सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करती है जो कोविड -19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। इन सभी कर्मचारियों के बच्चों को 15 अप्रैल 2020, लॉकडाउन समाप्त होने तक, इंटर्नशाला के ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम्स में नामांकन करने की मुफ्त सुविधा प्रदान की जाएगी।

कई फिल्ड में होगी ट्रेनिंग
पब्लिक या प्राइवेट, सरकारी मान्यता प्राप्त अस्पताल में काम करने वाले कर्मियों जैसे – डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारी, एम्बुलेंस चालक, रिसेप्शनिस्ट, बिलिंग, डायग्नोस्टिक और अस्पताल के किसी भी अन्य विभाग में कार्यरत लोगों के बच्चे जो सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज (पब्लिक या प्राइवेट) में पढ़ रहे हैं, इस पहल का लाभ उठा सकेंगे। छोटी अवधि की इन ऑनलाइन ट्रेनिंग्स के जरिए छात्र प्रोग्रामिंग, डेटा साइंस, बिजनेस कम्युनिकेशन, डिजाइन और क्रिएटिव राइटिंग सहित कई स्किल्स सीख सकते हैं। इस पहल के तहत, यह सुविधा पहले 1000 उपयुक्त छात्रों को प्रदान की जाएगी और धीरे-धीरे भारत के सभी छात्र जिनके माता या पिता स्वास्थ्य सेवा कर्मी हैं, इसका लाभ उठा पाएंगे।  

मौजूदा समय में होगा सहायक
इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ., सर्वेश अग्रवाल ने इस पहल की घोषणा करते हुए कहा, “इस कठिन परिस्तिथि में जब हम अपने घरों में सुरक्षित हैं, हमारे स्वास्थ्य सेवा कार्यकर्ता कोविड -19 के रोगियों की जांच और चिकित्सा करने में अपना पूरा समय लगा रहे हैं तथा हमारी सुरक्षा और सेहत के लिए अपनी जान का जोखिम उठा रहे हैं। इस पहल के माध्यम से हम उनके बच्चों की सहायता कर उनका आभार व्यक्त करना चाहते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “कोविड-19 की स्तिथि में जब छात्र अपनी नियमित कक्षाओं में भाग नहीं ले पा रहे हैं , इस पहल के माध्यम से वे अपने समय का सही उपयोग कर एक नई स्किल सीख सकते हैं या एक प्रोजेक्ट बना सकते हैं। यूनेस्को की एक रिपोर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया में 1.37 बिलियन छात्र कोविड -19 के कारण स्कूल व कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं इसलिए इस कठिन परिस्तिथि में, ऑनलाइन लर्निंग आगे बढ़कर छात्रों के लिये सहायक साबित हो सकती है।  

इंटर्नशाला के बारे में
इंटर्नशाला (https://internshala.com) की स्थापना 2010 में हुई थी। यह भारत का सबसे बड़ा इंटर्नशिप व ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म है जिसमें 8 मिलियन से ज्यादा छात्र नामांकित हैं। इंटर्नशाला का लक्ष्य प्रत्येक छात्र को इंटर्नशिप और ऑनलाइन ट्रेनिंग्स के माध्यम से आवश्यक स्किल्स सिखाना तथा प्रैक्टिकल अनुभव प्रदान करना है।  

अधिक जानकारी के लिए, यहाँ जाएं : https://bit.ly/Internshala-Initiative

Related posts

CBSE बोर्ड 2021:डिजिलॉकर के जरिए अपना रिजल्ट देख सकेंगे स्टूडेंट्स, इन स्टेप्स को फॉलो कर बनाए अपना डिजिलॉकर अकाउंट

News Blast

NATA 2021: काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने जारी किया दूसरे टेस्ट का रिजल्ट, 11583 कैंडिडेट्स ने तीसरे टेस्ट के लिए किया क्वालिफाई

Admin

BPSC CDPO Recruitment 2021: चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर भर्ती के आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक, ऐसे करें आवेदन

Admin

टिप्पणी दें