March 29, 2024 : 7:26 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

कारगिल से कन्याकुमारी तक चला पैदाल, तय किया 5200 KM का सफर, अब गिनीज बुक में नाम दर्ज

दमोह. मध्य प्रदेश के दमोह जिले के नरसिंहगढ़ के रहने वाले 21 साल के रक्षित श्रीवास्तव ने कम उम्र में 5200 किलोमीटर की धरती नाप ली. उन्होंने  कारगिल से कन्याकुमारी तक पैदल चलकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपना नाम दर्ज कराया. रक्षित का कहना है कि लोगों में भ्रांतियां हैं कि भारत में पर्यटन के हिसाब से पैदल यात्रा करना सुरक्षित नहीं है. लोग अफवाह फैलाते हैं कि भारत में अकेले पैदल चलकर यहां की विविधताओं और परंपराओं भारत की संस्कृति से रूबरू होना खतरे से खाली नहीं जो देश के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को कहीं न कहीं भारत में पर्यटन के हिसाब से पर्यटकों को प्रभावित करते हैं जो गलत हैं.

रक्षित  का कहना है कि वे कारगिल से लेकर कन्याकुमारी तक की यात्रा पर महज 35 हजार रुपये लेकर निकले थे जो बहुत कम दिखाई दे रहे थे. लेकिन उनको यात्रा के दौरान सभी राज्यों में लोगों के द्वारा उनको पारिवारिक सदस्यों जैसा सहयोग मिला और रात्रि विश्राम दिया तो जगह-जगह उनको खाना खिलाया गया.

रक्षित  पेशे से एक फोटोग्राफर हैं. जहां आज के युवा चंद कदम पैदल नहीं चलना चाहते वहां क्षितिज ने कारगिल से कन्याकुमारी तक 218 दिन पैदल चलकर 5200 km की यात्रा कर भारत के विविध संस्कृति का अनुभव आनंद लेते हुए लोगों से अपील की है कि उनके बीच भ्रांतियां हैं कि भारत में पैदल यात्रा करना जान जोखिम में डालना हैं जो सही नहीं है. यहां अलग-अलग राज्यों में वेशभूषा, भाषा, कल्चर अलग-अलग हो लेकिन लोगों मे देश प्रेम की मानवता की भावना कूट कूट कर भरी हुई हैं.

Related posts

नवी मुंबई में भारी बारिश का कहर, फायर ब्रिगेड ने 120 लोगों का किया रेस्क्यू

Admin

पीसीबी चीफ ने कहा- आईसीसी में भारत का दबदबा; 6 साल से टॉप-3 देशों के लोग चेयरमैन, अब नए बोर्ड का अध्यक्ष मिले

News Blast

आज 315 लोगों की जान गई; महाराष्ट्र में 126 मरीजों ने दम तोड़ा, तमिलनाडु में अब तक की सबसे ज्यादा 30 मौतें

News Blast

टिप्पणी दें