April 18, 2024 : 5:48 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो मनोरंजन राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

पेंशनर्स के लिए बड़ी अपडेट, विभाग ने जारी किया आदेश, इस तरह मिलेगा पेंशन-फैमिली पेंशन का लाभ

कई बार ऐसा देखा जा रहा है कि पेंशनभोगी (pensioners) के परिवार को पारिवारिक पेंशन (family pension) का लाभ नहीं मिल पा रहे हैं। दरअसल इसकी कई वजह होती है। हालांकि इसके लिए विभाग (pension department) द्वारा समय-समय पर नवीन दिशा निर्देश जारी किए जाते हैं। जिसका पालन करना पेंशनभोगी और उनके परिवार को पारिवारिक लाभ पाने के लिए बेहद आवश्यक है। इसमें प्रमाण पत्र और दस्तावेज (document) जमा करने अनिवार्य हैं। इसके लिए विभाग द्वारा SOP जारी किए गए हैं।

इसका पालन नहीं करने की स्थिति में उनके परिवारों को पारिवारिक पेंशन (pension) का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसलिए और उनके परिवार को इस नवीन दिशा निर्देश का पालन करना आवश्यक है। वहीं जिन भी पात्र पेंशनभोगी और उनके आश्रितों को फैमिली पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है। दस्तावेज को पूरा करने के बाद फैमिली पेंशन का लाभ उठा सकेंगे। इस मामले में पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) द्वारा नवीन SOP जारी किए गए हैं।

पेंशन भुगतान करने वाले बैंक को सूचित करें:

पेंशन संवितरण प्राधिकरण (POA) यानी पेंशन भुगतान करने वाले बैंक को उन्हें बुजुर्ग के निधन की सूचना देते हुए, उन्हें पेंशनभोगी की पेंशन बंद करने और पति/पत्नी की पारिवारिक पेंशन का भुगतान शुरू करने के लिए कहें। NOK पेंशनभोगी की मृत्यु से सात वर्ष या पेंशनभोगी की 67 वर्ष की आयु, जो भी पहले हो, तक परिवार पेंशन की बढ़ी हुई दर पिछले वेतन के 50% की दर से हकदार होगा।

फॉर्म 14:

पेंशनभोगी की मृत्यु पर, पति या पत्नी को फॉर्म 14 जमा करने की आवश्यकता नहीं है, यदि उसका पेंशनभोगी के साथ संयुक्त खाता है और पेंशन भुगतान आदेश (PPO) में परिवार पेंशन के भुगतान के लिए प्राधिकरण मौजूद है। ऐसे मामलों में, पति या पत्नी को पेंशन देने वाली शाखा को केवल मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति प्रदान करने की आवश्यकता होगी ताकि उसकी पारिवारिक पेंशन शुरू हो सके। पेंशन संवितरण बैंक PPO में दी गई जानकारी के आधार पर पारिवारिक पेंशनभोगियों की पहचान करेगा और इसकी ‘जानें’ भुगतान करने वाले बैंक में स्वयं को शारीरिक रूप से प्रस्तुत करने के लिए उस पर जोर दिए बिना आपके ग्राहक की प्रक्रिया।

पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने के लिए पति या पत्नी से अलग बैंक खाता खोलने का आग्रह करना –

बैंक नया खाता खोलने के लिए जोर नहीं देंगे जब पेंशनभोगी के साथ पति या पत्नी का संयुक्त खाता हो और पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) में पारिवारिक पेंशन के भुगतान के लिए प्राधिकरण मौजूद हो। उसके पक्ष में।

अर्जन प्रमाण पत्र (acquisition certificate) प्रस्तुत करना :

पति/पत्नी के अलावा किसी पारिवारिक पेंशनभोगी को प्रत्येक वर्ष नवंबर माह में अपनी आजीविका न अर्जित करने का एक घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होता है। सीसीएस पेंशन) नियम, 1972 के 54 (6) के अनुसार, मृतक सरकारी कर्मचारी के मृत पेंशनभोगी के माता-पिता के बेटे, बेटी, विकलांग भाई-बहन को परिवार पेंशन की अनुमति तब तक दी जाती है, जब तक कि वह अपनी आजीविका अर्जित करना शुरू नहीं कर देता। हालांकि, फिशर परिवार पेंशन जारी रखने के लिए पति या पत्नी से यह घोषणा आवश्यक नहीं है।

विवाह की घोषणा प्रस्तुत करना:

पति या पत्नी के अलावा एक पारिवारिक पेंशनभोगी को हर छह महीने में गैर-विवाह / गैर-विवाह की घोषणा प्रस्तुत करनी होती है। यदि उसकी शादी/पुनर्विवाह हो जाता है तो पारिवारिक पेंशन बंद कर दी जाती है। यदि पति/पत्नी पारिवारिक पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, तो उनके द्वारा पुनर्विवाह का कोई प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

पारिवारिक पेंशन शुरू होने के समय, उनसे इस आशय की एक अंडरटेकिंग वॉल प्राप्त की जानी चाहिए कि पुनर्विवाह की स्थिति में, वह तुरंत पेंशन संवितरण बैंक को इस तथ्य की सूचना देंगे। मृतक सरकारी सेवक की निःसंतान विधवा और पेंशनभोगी/सरकारी सेवक के विकलांग बच्चे को विवाह/पुनर्विवाह करने पर पारिवारिक पेंशन मिलती रहेगी।

Related posts

साल 2010 में मिला था सुशांत सिंह राजपूत को पहला अवॉर्ड, याद करते हुए एकता कपूर ने शेयर किया थ्रोबैक वीडियो

News Blast

अब जेनेरिक दवाएं लिखना जरूरी, प्रिस्क्रिप्शन भी प्रिंटेड होगा… ना मानने वाले डॉक्टर्स के लाइसेंस होंगे सस्पेंड

News Blast

सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 20 सीरीज दुनियाभर में लॉन्च की, भारतीय ग्राहकों को प्री-बुकिंग पर 19 हजार का फायदा मिलेगा

News Blast

टिप्पणी दें